Haryana Staff Selection Commission (HSSC) ने जारी किया CET 2022 का संशोधित परिणाम

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने हाल ही में कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) 2022 के संशोधित परिणाम जारी किए हैं। यह परिणाम उन उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण है जिन्होंने नवंबर 2022 में आयोजित CET परीक्षा में भाग लिया था। इस संशोधन का उद्देश्य उम्मीदवारों को उनके वास्तविक प्रदर्शन के आधार पर निष्पक्ष परिणाम प्रदान करना है। आयोग की आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in और cetgroupc.hryssc.com पर यह परिणाम उपलब्ध हैं, जहां से उम्मीदवार अपने स्कोरकार्ड देख और डाउनलोड कर सकते हैं।

सीईटी परीक्षा का महत्व

कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) हरियाणा में सरकारी नौकरियों के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा है। यह परीक्षा ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों के लिए आयोजित की जाती है। ग्रुप सी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त स्कूल से 12वीं पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए, जबकि ग्रुप डी के लिए उम्मीदवारों के पास 10वीं पास का प्रमाणपत्र होना चाहिए। इस परीक्षा में सामान्य जागरूकता, रीजनिंग, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, हिंदी, कंप्यूटर और हरियाणा सामान्य ज्ञान जैसे विषय शामिल होते हैं।

परीक्षा और परिणाम की प्रक्रिया

CET परीक्षा का आयोजन 5 और 6 नवंबर, 2022 को हुआ था। इसके बाद, स्किल टेस्ट 30 और 31 दिसंबर, 2023 और 6, 7 और 14 जनवरी, 2024 को आयोजित किए गए थे। इस परीक्षा के परिणाम पहले जारी किए गए थे, लेकिन बाद में उच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार इन्हें संशोधित किया गया। उच्च न्यायालय ने 31 मई, 2024 को एक निर्णय में आयोग को केवल CET अंकों के आधार पर परिणाम अपडेट करने का आदेश दिया था, जिसमें सामाजिक-आर्थिक मानदंडों के लिए कोई अतिरिक्त अंक नहीं जोड़े गए थे।

संशोधित परिणाम की घोषणा

संशोधित परिणाम की घोषणा के साथ ही, अब उम्मीदवार अपने पंजीकरण संख्या और ईमेल या मोबाइल नंबर का उपयोग करके अपने स्कोरकार्ड देख सकते हैं। संशोधित परिणाम का उद्देश्य उम्मीदवारों को उनके वास्तविक प्रदर्शन के आधार पर निष्पक्ष परिणाम प्रदान करना है। यह संशोधन उच्च न्यायालय के निर्णय के बाद किया गया, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी उम्मीदवारों के साथ समानता और न्याय हो।

परिणाम कैसे देखें

संशोधित परिणाम देखने के लिए, उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, उम्मीदवार HSSC की आधिकारिक वेबसाइट www.hssc.gov.in पर जाये |
  2. लिंक पर क्लिक करें: होम पेज पर, ‘कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) – 2022 स्टेज 1 का संशोधित परिणाम’ लिंक दबाएं।
  3. लॉगिन करें: ऊपरी दाएं कोने में ‘पंजीकृत उम्मीदवार’ विकल्प दर्ज करें। यह उम्मीदवार को उस विशेष पृष्ठ पर ले जाएगा जहां वे अपने लॉगिन क्रेडेंशियल भरकर अपने अद्यतन परिणाम की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं।
  4. स्कोरकार्ड देखें: स्कोरकार्ड देखें और डाउनलोड करें। भविष्य में उपयोग के लिए प्रिंटआउट ले लें।

उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना

नवंबर 2022 में CET देने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए यह सूचना बहुत महत्वपूर्ण है। वे केवल अपने परीक्षा प्रदर्शन के आधार पर अपनी अद्यतन स्थिति देख सकते हैं और अपने संशोधित अंकों की समीक्षा कर सकते हैं। यह परिणाम उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उनके भविष्य की नौकरियों के लिए मार्गदर्शक का काम करेगा।

MHT CET EXAM DATE 2024: PCM Exam Date, Admit Card, Exam Pattern & More

CET परीक्षा का महत्व और भविष्य

हरियाणा के सरकारी विभागों में नौकरियों के लिए CET परीक्षा एक महत्वपूर्ण माध्यम है। यह परीक्षा उम्मीदवारों के ज्ञान और कौशल का मूल्यांकन करती है और उन्हें सरकारी नौकरियों के लिए योग्यता प्राप्त करने का अवसर प्रदान करती है। इस परीक्षा के माध्यम से, उम्मीदवारों को सरकारी सेवाओं में प्रवेश करने का एक निष्पक्ष और पारदर्शी तरीका मिलता है।

HSSC द्वारा आयोजित CET परीक्षा का भविष्य में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की संभावना है। यह उम्मीदवारों को उनकी योग्यता और क्षमता के आधार पर नौकरियों के लिए चयनित करने का एक निष्पक्ष और प्रभावी तरीका प्रदान करता है। इसके माध्यम से, उम्मीदवारों को उनके भविष्य के करियर के लिए महत्वपूर्ण अवसर प्राप्त होते हैं।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) द्वारा जारी किया गया CET 2022 का संशोधित परिणाम उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। उच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार किए गए इस संशोधन का उद्देश्य उम्मीदवारों को उनके वास्तविक प्रदर्शन के आधार पर निष्पक्ष परिणाम प्रदान करना है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे HSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने परिणाम देखें और भविष्य के लिए आवश्यक कदम उठाएं। इस परिणाम से उम्मीदवारों को उनकी भविष्य की नौकरियों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी और वे अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए सही दिशा में कदम उठा सकेंगे।

Leave a Comment